logo

Ranchi : तीसरे दिन की पूछताछ के बाद ED कार्यालय से बाहर निकले अभिषेक प्रसाद 'पिंटू', शनिवार को भी बुलाया गया! 

A212.jpg

रांची: 

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू ईडी कार्यालय से बाहर निकले। अभिषेक प्रसाद पिंटू से शुक्रवार को 7 घंटे तक पूछताछ की गई, इसके बाद उनको घर जाने की इजाजत दी गई। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक उन्हें शनिवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। गौरतलब है कि सीएम के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू से लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ की गई। अभिषेक प्रसाद पिंटू से अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग मामले में पूछताछ की गई है। ईडी इससे पहले 3 और 4 अगस्त को भी पूछताछ कर चुकी है।

पंकज मिश्रा के करीबी ईडी रिमांड पर
इस बीच साहिबगंज में अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग मामले में ईडी ने सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के करीबी बच्चू यादव को भी गिरफ्तार कर लिया है। बच्चू यादव को 6 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी ने बच्चू यादव को 2 बार समन जारी किया था लेकिन वे पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुआ। शुक्रवार को बच्चू यादव को वर्दमान कंपाउंड से पकड़ लिया गया। 

27 जुलाई को ईडी ने किया था समन
गौरतलब है कि अभिषेक प्रसाद पिंटू को ईडी ने 27 जुलाई को समन किया था। उनको पूछताछ के लिए 1 अगस्त को बुलाया गया था लेकिन मानसून सत्र में मुख्यमंत्री के साथ कामकाज में बिजी होने का हवाला देकर उन्होंने वक्त मांगा था। हालांकि, कहा जाता है कि इस दौरान उन्होंने अपने वकील से सलाह-मशवरा किया और 3 अगस्त को पूछताछ के लिए हाजिर हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक वकील ने ही सीएम के प्रेस सलाहकार को सलाह दी थी कि वे ईडी के समक्ष पेश होने में विलंब ना करें। 

19 जुलाई को हुई थी पंकज मिश्रा की गिरफ्तारी
दरअसल, 19 जुलाई को मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी को पंकज मिश्रा और अभिषेक प्रसाद पिंटू के बीच वित्तीय लेन-देन से संबंधित बातचीत के कुछ अहम विवरण मिले थे। ईडी ने इसी आधार पर सीएम के मीडिया सलाहकार को समन किया था। हालांकि, अभी जानकारी सामने नहीं आई है कि अभिषेक प्रसाद पिंटू से क्या पूछताछ की गई है। धीरे-धीरे बातें सामने आएंगी। 

अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग की जांच
बता दें कि ईडी की हालिया कार्रवाई झारखंड में अवैध खनन के जरिए 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा मनी लाउंड्रिंग से जुड़ी है। 8 जुलाई को अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग मामले में ईडी ने सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और अन्य के साहिबगंज, राजमहल, बरहरवा, मिर्जाचौकी और बरहेट के 21 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसमें करोड़ों की नगदी और अहम दस्तावेज मिले थे।

पंकज मिश्रा सहित कुछ लोगों के 50 बैंक खातों का भी पता चला था जिसमें अवैध तरीके से कमाई गई 11 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा थी। ईडी ने उक्त राशि को जब्त कर लिया। उपरोक्त बातें ईडी ने अपने आधिकारिक बयान में बताई थीं।